Thursday, February 7, 2019

abdul kalam quotes in hindi

                                

                                  Dr A.P.J Abdul kalam 


abdul kalam
abdul kalam

Abdul kalam quotes in hindi :-

(अब्दुल कलाम के अनमोल विचार )


abdul kalam quotes in hindi
abdul kalam quotes


quotes 1:- शिक्षाविद को छात्रों में रचनात्मकता , जानने की भावना और नैतिक नेतृत्व की क्षमता का निर्माण कर उनका आदर्श बन जाना चाहिए।

quotes 2:- हमे युवाओ को नौकरी चाहने वालो की अपेक्षा नौकरी देने वाला बनाना होगा।

quotes 3:- भारत को एक मूल्य प्रधान राष्ट्र के साथ , एक विकसित राष्ट्र , एक समृद्ध राष्ट्र और एक स्वस्थ राष्ट्र के रूप में तब्दील होना होगा।

quotes 4:- युद्ध किसी भी समस्या का स्थाई हल नहीं है। 

quotes 5:- हमे करोड़ो लोगो के देश की तरह सोचना और कार्य करना चाहिए न की लाखो लोगो के देश की तरह। सपना , सपना , सपना। 

quotes 6:- भगवान , हमारे निर्माता ने हमारे मष्तिष्क और व्यक्तित्व में असीमित शक्तिया और क्षमताए दी है। ईश्वर की प्रार्थना हमे इन शक्तियों को विकसित करने में मदद करती है। 

quotes 7:- हमने किसी भी देश पर कभी आक्रमण नहीं किया है। हमने उनके देश की जमीन नहीं हड़पी है , अपनी संस्कृति , अपने इतिहास और अपने जीवन जीने के तरीके को उन पर लागू करने की कोशिश नहीं की। 

quotes 8:- क्या हम यह नहीं जानते कि आत्म सम्मान आत्म निर्भरता के साथ आता है ?

quotes 9:- हर राष्ट्र , चीन से यह सीख सकता है की हमे ग्रामीण स्टार पर अच्छे उद्यमों , अच्छी गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाओं और शैक्षिक सुविधाओं के निर्माण पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए। 

quotes 10:- कितने सही रूप से कानून अपराध को खत्म कर सकता है ? बहुत तेजी से कारवाई करने के लिए एक तंत्र होना चाहिए। नियम कुछ ऐसे हो की उन्हें पकड़ो और सजा दो। 

quotes 11:- मेरा नजरिया यह है की जवानी में हम अधिक आशावादी और कल्पनाशील होते है और हम दुसरो से कम प्रभावित होते है। 

quotes 12:- जब कोई राष्ट्र हथियार युक्त देशो से घिरा हो , तो उसे भी हथियार युक्त होना पड़ेगा। 

quotes 13:- अगर किसी देश को भ्रष्टाचार - मुक्त और सूंदर - मन वाले लोगो का देश बनाना है तो , मेरा ढृढ़तापूर्वक मानना है कि समाज के तीन प्रमुख सदस्य ये कर सकते है. पिता , माता और गुरु। 

quotes 14:- आकाश की तरफ देखिये हम अकेले नही है सारा ब्रह्माण्ड हमारे लिए अनुकूल है और जो सपने देखते है और महनत करते है उन्हें प्रतिफल देने की साजिश करता है। 

quotes 15:- हम केवल तभी याद किये जाएंगे यदि हम हमारी युवा पीढ़ी को एक समृद्ध और सुरक्षित भारत दे सके जो की सांस्कृतिक विरासत के साथ साथ आर्थिक समृद्धि के परिणाम स्वरूप प्राप्त हो। 




No comments:

Post a Comment