Tuesday, October 16, 2018

How to increase brain power in hindi

How to increase brain power in hindi:-(दिमाग कि शक्ति को कैसे बढ़ाए)

   
          दिमाग मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिसा है। दिमाग ही हमारे पूरे शरीर को नियंत्रित करता है और हमारे शरीर के सभी अंगो को निर्देश देता है कि उने क्या करना है। हमारे सोचने समझने ,विचार करने व तर्क करने के सभी कार्य हमारे दिमाग द्वारा ही किये जाते है। लेकिन हर एक इंसान का दिमाग अलग - अलग होता है। किसी इंसान का दिमाग ज्यादा विकसित होता है तो किसी का कम। कोई इंसान ज्यादा बुद्धिमान होता है तो कोई कम। अगर किसी इंसान का दिमाग कम विकसित है तो उसे अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने में मुश्किल होती है और अगर किसी इंसान का दिमाग ज्यादा विकसित है तो वह अपने जीवन में आसानी से किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकता है इसलिए इंसान को अपने दिमाग की शक्ति को बढ़ाने के लिए लगन के साथ मेहनत व अभ्यास करते रहना चाहिए। आज म आपको दिमाग तेज करने के कुछ उपाय बताऊ गा।





दिमाग तेज करने के कुछ उपाय:-

(1)  आहार :- 
                   आहार हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग रहता है। जब तक हमारा शरीर सही तरीके से काम नहीं करता तब तक हमारा दिमाग भी सही तरीके से काम कर ही नहीं सकता इसलिए दिमाग को तेज करने में आहार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दिमाग को तेज करने के लिए हमे पौष्टिक आहार खाना चाहिए और हमे आहार संतुलित मात्रा में खाना चाहिए व सही समय पर खाना चाहिए। हमे आहार में फल , हरी सब्जिया , अनाज , दूध , दही , बादाम , अख़रोट आदि पौष्टिक आहार खाने चाहिए।

(2)  योग :-
                 वैसे तो योग का सम्पूर्ण वर्णन यहाँ पर करना मुश्किल है क्योकि योग अनेक प्रकार का होता है जैसे राजयोग ,कर्मयोग ,ज्ञानयोग ,हठयोग ,भक्तियोग आदि लेकिन आज मै आपको राजयोग के आठ अंगो में से दो
अंगो आसान व प्रणायाम के बारे में बताऊ गा जो हमारे दिमाग को तेज करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है क्योकि अगर आसान की बात करे तो आसनो की संख्या 84 लाख होती है लेकिन आज के समय में मुख्य रूप से 84 आसनो का ही उपयोग होता है। आसनो में हमें अनेक प्रकार की मुद्राए धारण करनी पड़ती है जिससे हमारे शरीर में रक्त संचार अच्छी प्रकार से होता है जो हमारे दिमाग को तेज करने में मदद करता है और अगर प्रणायाम की बात करे तो प्रणायाम हमारे शरीर व दिमाग में ऑक्सीजन की मात्रा की पूर्ति करता है और हमारे दिमाग को विकसित करता है।

(3) अच्छी नींद :-
                         अच्छी नींद अपने आप में ही एक सम्पूर्ण औषधि है। जो इंसान अच्छी नींद नहीं लेता वह कभी भी शारीरक रूप से स्वस्थ नहीं रह सकता और अच्छी नींद नहीं लेने का सबसे बुरा प्रभाव हमारे दिमाग पर ही पड़ता है। अच्छी नींद लेने से हमारे दिमाग की दिन भर की सारी थकान मिट जाती है। दिन भर हमारे दिमाग में हजारो विचार चलते रहते है। नींद से हमारे दिमाग को आराम व शांति मिलती है और नींद से उठने के बाद हमारा दिमाग पहले से ज्यादा ऊर्जावान होता है इसलिए अच्छी नींद हमारे दिमाग को तेज करने में बहुत  महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अच्छी नींद का मतलब ज्यादा देर तक सोना नहीं बल्कि अच्छी प्रकार से सोना है। हमारे सोने की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। हमे सोते वक्त या तो सीधा या फिर अपने बाई और करवट लेकर सोना चाहिए और सोने से पहले दिमाग को शांत रखना चाहिए।

(4) विचार शून्य अवस्था :-
                                      विचार शून्य अवस्था एक ऐसा तरीका है जो हमारे दिमाग को दिन प्रति दिन तेज करता है। विचार शून्य अवस्था में हमे कोई भी विचार अपने मन से दूर करना होता है। अपने दिमाग को बिल्कुल शांत व विचार हीन करना होगा। विचार शून्य अवस्था में हमारे दिमाग के वो हिस्से जो निष्कर्य होते है वो भी सक्रिय हो जाते है और हमारा दिमाग पहले की अपेक्षा ज्यादा तेजी से काम करने लगता है।

(5) दोनों हाथो का इस्तेमाल :-
                                            ज्यादातर हम लोग अपने एक हाथ का इस्तेमाल ज्यादा करते है जैसे लिखना ,बॉल फेकना ,ब्रुश करना ,खाना आदि ये सभी काम या तो हम अपने बाई हाथ से या फिर दाई हाथ से करते है लेकिन
यदि हम इन सभी कामो को करने के लिए अपने दोनों हाथो का इस्तेमाल करे तो हमारा दिमाग पहले की अपेक्षा ज्यादा तेजी से काम करने लगेगा क्योकि जब हम अपने दाई हाथ का इस्तेमाल करते है तो हमारे दिमाग का केवल बाया हिसा ही सक्रिय होता है लेकिन जब हम किसी भी काम को करने के लिए अपने दोनों हाथो का इस्तेमाल करते है तो हमारे दिमाग का दाया व बाया दोनों हिस्से सक्रिय हो जाते है और हमारा दिमाग पहले की अपेक्षा ज्यादा तेजी से  काम करता है।

(6) हमेशा सीखना :-
                               दिमाग को तेज करने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि हमे हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए। जब भी हम कुछ नया सीखते है तो हमारे दिमाग में नयी रेखाए बन जाती है और हमारे दिमाग में जितनी ज्यादा रेखाए होती है हमारा दिमाग उतना ही तेज होता है। जब हम किसी नए विषय के बारे में सीखते है या फिर किसी नयी भाषा को सीखते है तो हमारे दिमाग में नयी रेखाए बनती है। इसलिए अपने दिमाग को तेज करने के लिए हमे हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए। 

No comments:

Post a Comment